Connect with us

Published

on

1.1_PhotosScenery

इस लेख में, मैं बेंगलुरु से धर्मस्थल तक अपनी बाइक की सवारी यात्रा साझा करूंगा। सर्दियों के मौसम में पश्चिमी घाटों की यात्रा की सहज योजना एक आनंदमय अनुभव था। मैं आपको अपनी यात्रा में कई सुखद आश्चर्यों से रूबरू कराऊंगा।

मुझे यकीन है कि आप में से कई लोग कम से कम एक बार सहज/अनियोजित यात्रा पर गए हैं, यहां कुछ कारण हैं जो मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है। एक – इसमें यात्रा कार्यक्रम के साथ आने, दर्शनीय स्थलों के लिए शोध, आवास, आदि जैसी कोई पूर्व योजना शामिल नहीं है। दो – हम “यात्रा के लिए इंतजार नहीं कर सकते”, “समय पर अपने बैग पैक नहीं करने का अपराध” स्थितियों में नहीं आते हैं। . और तीन – सबसे महत्वपूर्ण स्वतःस्फूर्त यात्राओं में उच्च निष्पादन दर होती है, इसका कारण यह है कि हम इसे सरल रखते हैं और बहुत अधिक नहीं सोचते हैं !!

शुक्रवार की शाम थी और सप्ताहांत के लिए मेरी कोई योजना नहीं थी। बस हरीश के साथ टेक्स्ट पर बातचीत कर रहा था, तभी एक विचार आया कि हम एक दिन की बाइक की सवारी की योजना बना रहे हैं। हरीश हमेशा पश्चिमी घाट की सवारी को लेकर उत्साहित रहते हैं और हम दोनों नीचे की योजना पर सहमत हुए

बेंगलुरु -> चार्माडी -> धर्मस्थल -> बिस्ले -> बेंगलुरु

चूंकि यात्रा एक दिन की यात्रा के लिए काफी लंबी थी, इसलिए हमने सुबह 5 बजे से शुरू करने का फैसला किया ताकि हमारे पास पर्याप्त समय हो, और लगभग 10 बजे वापस पहुंचने की योजना बनाई।

दिन 1 : चार्माद्य की यात्रा

अगले दिन सुबह हरीश के पास कुछ जरूरी काम था और उन्होंने बताया कि वह हमारी सवारी के बारे में सुबह 10 बजे तक पुष्टि करेंगे। मैंने सुबह 11 बजे तक इंतजार किया और कोई जवाब नहीं मिला। जैसे मैंने सोचा कि यात्रा रद्द हो जाएगी, उन्होंने मुझे 11:15 बजे फोन किया और कहा कि वह थोड़ी देर में घर पहुंच जाएंगे और उन्होंने सुझाव दिया कि हम दोपहर में शुरू करें। हमें पहले ही देर हो चुकी थी और आने-जाने की यात्रा उसी दिन पूरी नहीं हो सकती थी। चर्चा के बाद, हमने फैसला किया कि हम रविवार की रात बेंगलुरु लौटते हुए यात्रा को एक दिन बढ़ा देंगे।

तैयार होने के बाद, हमने दोपहर 2 बजे घर से शुरुआत की और सर्दियाँ होने के बावजूद, मौसम सुहावना था – ठंडी हवाओं के साथ धूप। एक आरामदायक सवारी के बाद, हम सोलूर पहुँचे – जो नेलामंगला से हासन रोड की ओर विचलन के बाद 5 किलोमीटर है। हमने हाईवे – उडुपी गार्डन के ठीक बगल में एक शाकाहारी रेस्तरां में दोपहर का भोजन करने का फैसला किया।

हमने 3:30 बजे यात्रा फिर से शुरू की, हमारा अगला लक्ष्य हसन था जिसे हमने 5:30 बजे तक पहुंचने का अनुमान लगाया था। आगे की यात्रा सुचारू थी क्योंकि कुछ मरम्मत कार्यों को छोड़कर राजमार्ग अच्छी स्थिति में था। भविष्यवाणी के अनुसार शाम 5:30 बजे तक हासन पहुंचे और लगभग अंधेरा हो गया था।

1.1_फ़ोटो दृश्यावली
1.2_फ़ोटो दृश्यावली2

हम कुछ नाश्ता करने के लिए पास की एक बेकरी के पास रुक गए। गरमा गरम चाय और मक्के का आनंद लेते हुए, हमने तय किया कि हम चार्मडी से पहले कहीं रुकेंगे क्योंकि हम दोनों अद्भुत पश्चिमी घाटों के नज़ारों का स्वाद लेना चाहते थे। हमने मुदिगेरे में कुछ विकल्प खोजे और जब हमने सुना (पेट्रोल बंक के एक व्यक्ति से) तो हमने कोट्टीगेहारा जाने का फैसला किया कि ठहरने के लिए कुछ विकल्प हैं, और इसलिए भी कि यह चारमाड़ी के बहुत करीब है। रात 8 बजे तक कोट्टीगेहारा पहुंचे और प्रकृति के बीच एक सुंदर घर में रुके, हमें पहली मंजिल में किराए पर एक अतिथि कक्ष प्रदान किया गया। कोट्टीगेहारा में छोटे होटल हैं और बहुत लोकप्रिय हैं और धर्मस्थल की यात्रा करने वाले लोग आमतौर पर यहां रुकते हैं। ताजा पका हुआ नीर डोसा (कर्नाटक का एक स्थानीय व्यंजन) और मिर्च बज्जी के लिए प्रसिद्ध – हम स्पष्ट रूप से याद नहीं कर सकते। हमारे कमरे में खाने के लिए पैक्ड डिनर भी था, जो इस जगह से सिर्फ एक मील की दूरी पर था।

2_कोट्टीगेहारा
रिचार्ज मोड पर बाइक

दिन 2 : धर्मस्थल की यात्रा और हमारी सहज यात्रा में और परिवर्तन

एक अच्छी रात की नींद के बाद, हम सुबह 8 बजे तक तैयार हो गए और अपनी यात्रा फिर से शुरू कर दी। चार्माडी अपनी सुरम्य सुंदरता के लिए जाना जाता है और हमें कुछ अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों के साथ आमंत्रित किया गया था। हम सुंदरता का आनंद लेने के लिए एक-दो जगहों पर रुके।

3.1_चार्माडी दृश्य
3.2_चार्माडी दृश्य
3.3_चार्माडी दृश्य
3.4_चार्माडी दृश्य
3.5_Charmady दृश्य
3.6_चार्माडी व्यूज

अन्नप्पा स्वामी मंदिर के दर्शन हुए थे जो इस जंगल की सवारी के बीच में स्थित है। अन्नप्पा स्वामी वह भगवान हैं जिन्होंने धर्मस्थल के मुख्य देवता – श्री मंजुनाथ स्वामी की मूर्ति को लिंग रूप में लाया। किंवदंतियों का कहना है कि वह कादरी मैंगलोर से मूर्ति ले गए और एक दिन में श्री वादीराजा गुरु (जिन्होंने धर्मस्थल में देवता को स्थापित किया) के सुझाव पर यहां लाया।

4_अन्नप्पास्वामी मंदिर

इसके अलावा हम रास्ते में एक और प्रसिद्ध स्थान पर रुक गए – जहाँ मानसून के मौसम में कई छोटे झरने बनते हैं और यह देखने लायक दृश्य है। सर्दियाँ होने के कारण, पानी तुलनात्मक रूप से कम था, लेकिन हमने उसी स्थान (मानसून में) की अपनी पिछली यात्रा और उस समय स्वर्गीय चार्माडी के दृश्यों के बारे में चर्चा करते हुए उस स्थान पर आनंद लिया।

5_फॉल्स व्यूज
5_फॉल्स व्यू2

सुबह 11 बजे धर्मस्थल पहुंचे और अन्न प्रसाद हॉल के मंदिर में दोपहर का भोजन किया, जहां प्रतिदिन हजारों भक्त भोजन करते हैं। बड़ी संख्या में आने वाली भीड़ से हम हैरान थे और मंदिर प्रशासन से हमें जो जानकारी मिली थी, उसके अनुसार दर्शन में 5-6 घंटे लगेंगे। उन्होंने शाम को बाद में कतार में शामिल होने का भी सुझाव दिया क्योंकि समय के साथ भीड़ कम हो जाएगी। दर्शन के बिना वापस लौटने का मन नहीं कर रहा था और इसलिए हमने रात के लिए धर्मस्थल में रहने और सुबह बहुत जल्दी वापस जाने का फैसला किया। हमने होटल राजाताद्री में एक कमरा बुक किया – जो नए बस स्टैंड के पास स्थित है। दोपहर में आराम करने के बाद, हम शाम को कतार में शामिल हो गए और एक घंटे के भीतर दर्शन किए। धन्य महसूस किया और हमने खुद को सोचा कि यात्रा अधिक सार्थक थी। हमने अपने होटल में खाना खाया और जल्दी सो गए।

दिन 3 : अधिक सहज योजनाएँ – कुक्के सुब्रह्मण्य, सोथडका मंदिरों की यात्रा करें और बेंगलुरु लौटें

सोमवार की सुबह थी और फ्रेश होने के बाद, मैं एक और सहज योजना के साथ तैयार था। मैं चाहता था कि हम दिन के लिए छुट्टी लागू करें और रास्ते में कुक्के सुब्रह्मण्य और सौथडका मंदिरों के दर्शन करें और रात में बेंगलुरु पहुंचें। हरीश को यह विचार पसंद आया लेकिन कार्यालय के महत्वपूर्ण कार्य के कारण छुट्टी लेने की स्थिति में नहीं था। तो आगे की सवारी हम दोनों के लिए अकेली थी।

मैंने भगवान मंजुनाथ स्वामी के दर्शन फिर से करने का फैसला किया क्योंकि यह एक शुभ सोमवार था। मैं धर्मस्थल से कुक्के सुब्रह्मण्य की ओर चल पड़ा – 54 किलोमीटर की यात्रा दूरी।

6.1_Dharmasthala
6.2_Dharmasthala
6.3_Dharmasthala
6.4_Dharmasthala

सौथडका मंदिर का दौरा किया, जो कुक्के सुब्रह्मण्य के पास एक लोकप्रिय स्थान है। मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है और यहां एक दिलचस्प तथ्य यह है कि यह एक खुली छत वाला मंदिर है। किंवदंती के अनुसार, छत को बनाने के लिए कई प्रयास किए गए और यह भगवान गणेश की आज्ञा पर टिकी नहीं रही। मैंने यहां अन्ना प्रसादम हॉल में दोपहर का भोजन किया।

7_सोथाडका मंदिर
7_सोथाडका मंदिर 2

शाम 4 बजे कुक्के सुब्रह्मण्य पहुंचे और भगवान के आनंदमय दर्शन किए। शाम के 7:30 बज रहे थे जब मैंने पास के एक होटल में कुछ नाश्ता किया था।

8.1_कुक्के सुब्रह्मण्य
8.2_कुक्के सुब्रह्मण्य

रात में घर वापसी की सवारी शुरू की। बिसले घाट रोड पर नहीं जा सके क्योंकि घने जंगलों के कारण रात में यात्रा करने की सलाह नहीं दी गई थी और उस समय हाथी स्वतंत्र रूप से घूमते थे। इसलिए मैंने शिराडी -> सकलेशपुरा -> हसन मार्ग लिया। सकलेशपुरा से पहले और हसन की ओर जाने वाली सड़क निर्माणाधीन थी और इसलिए यह कठिन सवारी थी। इसने मुझे आराम करने के लिए एक अनियोजित ब्रेक लेने के लिए मजबूर किया। सर्द मौसम और हल्की बूंदाबांदी में सवारी करके आधी रात को घर पहुंचा। इस यात्रा के दौरान कुछ यादगार लम्हों का संग्रह किया था, जिन्हें मैं संजो कर रखूंगा।

पुनश्च: प्रकृति हमारा घर है और इसकी रक्षा करना हम सबका दायित्व है। कृपया यात्रा के दौरान कूड़ा न डालें, उचित निपटान करने के लिए उन्हें वापस ले जाएं।