Connect with us

Published

on

कुर्ग की यात्रा - स्वर्ग की छुट्टियां - ब्लॉग

कर्नाटक के दक्षिण में कुर्ग एक खूबसूरत जगह है। यह स्थान कन्नूर हवाई अड्डे, कालीकट हवाई अड्डे से पहुँचा जा सकता है और उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो कन्नूर, कालीकट में घूमने और परिवार के साथ आनंद लेने के लिए आते हैं। कूर्ग की यात्रा एक ऐसी चीज है जिसे हमें जीवन भर याद नहीं करना चाहिए।

थोड़ा सा फ्लैश बैक – कुछ नॉस्टेल्जिया

कूर्ग मैसूर के पास भी है और जैसा कि मैंने अपनी इंजीनियरिंग मांड्या, मैसूर से की है। कुर्ग एक ऐसा गंतव्य था जिसे हमने उस दौरान खोजा था। दोपहिया वाहन में सफर करना, आधी रात के समय जब रास्ते में न तो मोबाइल फोन मिलता था और न ही एटीएम से पैसे मिलते थे। मैं दोस्तों के साथ मांड्या से दो बार बाइक से इस जगह गया था, उन यात्राओं की पुरानी यादें तब भी चर्चा का विषय बन जाती हैं जब हम दोस्त आप सभी की तरह एक साथ मिलते हैं। लेकिन बिना पैसे के अचानक प्लानिंग करना, आधी रात को उस दुर्गम स्थान पर पंचर करना जहां एक और बाइक में हेडलाइट की समस्या थी। रास्ते में मरम्मत आदि ऐसी यादें हैं जिन्हें हम अभी भी संजोते हैं।

हालाँकि यह एक पारिवारिक यात्रा है और इरादा अपने मेहमानों को सिफारिश करने के लिए गंतव्य का पता लगाने का है, हमने किया पूर्व योजना ठीक से और कूर्ग में 2 रातें कालीकट में होटल बुक किए। कूर्ग की यात्रा कुछ ऐसी थी जिसे शादी के बाद सालों से एक साथ करने की योजना बनाई गई थी।

कूर्ग के बारे में और यात्रा कैसे करें

कूर्ग से 400km 11 घंटे की ड्राइव दूर है कोचीन

कालीकट से 200 किमी 6 घंटे और

कन्नूरी से 130 किमी 4 घंटे

यह तदनुसार आपके आगमन की योजना बनाना है। यदि आप कोचीन पहुंचते हैं, तो हमारा सुझाव है कि कालीकट में रुकें, दर्शनीय स्थलों की यात्रा करें कालीकट और कूर्ग के लिए आगे बढ़ें। यदि आगमन कालीकट में है, तो आप फिर से कालीकट दर्शनीय स्थलों की यात्रा कर सकते हैं और कूर्ग जा सकते हैं। कन्नूर के मामले में भी ऐसा ही है। कालीकट और कन्नूर दोनों में समय बिताने के साथ-साथ दर्शनीय स्थल भी हैं

हमने कालीकट में रुकने की योजना बनाई, क्योंकि हम दोपहर तक ही शुरू कर सकते थे और जाने की सोच रहे थे कालीकट सागरतट।

कूर्ग में हमारी योजना यात्रा करने की थी

कुर्ग की यात्रा के दौरान, कुछ दर्शनीय स्थल हैं

• अभय झरने
  • तालाकावेरी
  • स्वर्ण मंदिर
  • राजा की सीट
  • मदिक्केरी किला

हम आम तौर पर यात्रा के दौरान ही यात्रा ब्लॉग लिखते हैं, जहां श्री यात्रा के दौरान तस्वीरें लेने और पोस्ट करने में मेरी मदद करते हैं, और अब हम कालीकट के रास्ते पर हैं।

हम दोपहर 2.25 बजे अलुवा से निकले और त्रिचूर होते हुए कालीकट की ओर बढ़े। त्रिशूर को पार करते हुए दोपहर 3.40 बजे कालीकट की ओर, हमने थिरुनारायण से यात्रा की, जहाँ ममंगम हुआ था।

मोइदीन इक्का की चाय की दुकान पर रास्ते में एक कप चाय और भाजी बच्चों के साथ-साथ हमारे लिए भी सुकून देने वाली थी। हम लगभग 8 बजे कालीकट पहुंचे, कमरे में चेक-इन किया और शाम का आनंद लेने और रात का खाना खाने के लिए समुद्र तट पर गए।

फिर हमने समुद्र तट पर सैर की और अचार की दुकानों का आनंद लिया। शाम के समय इस बीच का आनंद लेने का एक अलग ही अहसास होता है। हमें शाम को भारी भीड़, परिवार मिल सकते हैं
इसके बाद हम एडम्स चयक्कड़ा गए और कुछ और खाना और चाय पी?

सुबह बख़ैर!!!!! और दिन की शुरुआत हमेशा की तरह काली चाय से होती है और सुबह की सैर के लिए फिर से समुद्र तट पर चला जाता है।

समुद्र तट के माध्यम से सुबह की सैर से ज्यादा ताज़ा कुछ नहीं
हमने एक घंटे के लिए समुद्र तट का आनंद लिया और होटल लौट आए

मुथंगा जंगल से होते हुए कूर्ग की आज की यात्रा के लिए पूरी तरह तैयार

हम शाम तक कूर्ग पहुंचे और यहां दो रात रुके। अगले दिन हमने स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक टैक्सी किराए पर ली क्योंकि हम ड्राइव करना और खुद को तलाशना नहीं चाहते थे। कैन ड्राइवर मिलनसार था और हमें उन सभी जगहों पर ले गया जहाँ हम देखना चाहते थे।

हम सबसे पहले स्वर्ण मंदिर गए जो कि अवश्य ही जाना चाहिए और यहां आपको जो शांति मिलती है वह कुछ ऐसी है जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है।